हर्ड इम्यूनिटी के करीब बढ़ रही दिल्ली, 50 फीसदी से ज्यादा लोग हो चुके हैं कोरोना के शिकार

हर्ड इम्यूनिटी के करीब बढ़ रही दिल्ली, 50 फीसदी से ज्यादा लोग हो चुके हैं कोरोना के शिकार

सेहतराग टीम

हाल ही में दिल्ली में सीरो-प्रीवलेंस सर्वे हुआ जिसमें सामने आया कि राजधानी दिल्ली की आबादी कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ समूह प्रतिरोधक क्षमता (हर्ड इम्यूनिटी) हासिल करने के करीब बढ़ रही है। बता दें कि यह पांचवां सीरो-प्रीवलेंस सर्वे है। जानकारी के अनुसार सर्वे में शामिल 50 फीसदी से ज्यादा लोगों में COVID के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई है यानी 50 फीसद लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं। यह अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में बताया गया है।

पढ़ें- कोरोना के दैनिक मामलों में भारी गिरावट आई, रिकवरी रेट बढ़ा, देखें राज्यवार आंकड़े

बता दें कि सर्वे सर्वे के लिए अथॉरिटीज ने 28,840 नमूने लिए थे। दिल्ली में कराया गया यह सीरो सर्वे अब तक का सबसे बड़ा सर्वे था। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, एक जिले में, सीरो-प्रीवलेंस दर 58 फीसदी के आसपास है, जो साफ दिखाता है कि बड़ी संख्या में लोगों में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई हैं।

हर्ड इम्युनिटी क्या है?

समूह प्रतिरोधक क्षमता यानी हर्ड इम्यूनिटी, उसे कहते हैं जब एक समूह के लोगों के वायरस से संक्रमित होने के बाद कई लोगों में इसकी प्रतिक्रिया में एंटीबॉडी बनने की वजह से इसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है। ऐसे लोग संक्रमित व्यक्ति और अप्रभावित लोगों के बीच एक सुरक्षात्मक परत बन जाते हैं, जिससे वायरस संक्रमण की सीरीज टूट जाती है।

दिल्ली में पहला सीरो-प्रीवलेंस सर्वे 27 जून से 10 जुलाई के बीच दिल्ली सरकार द्वारा नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के सहयोग से किया गया था। इसमें 21387 नमूने लिए गए थे और इससे यह पता चला था सर्वे में शामिल लगभग 23 फीसदी लोग कोरोना वायरस के संपर्क में आए थे। बाद में जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त में किए गए सर्वे में सामने आया कि 29.1 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी थी। सितंबर और अक्टूबर के सर्वे में, आंकड़े 25.1 फीसदी और 25.5 फीसदी थे। बता दें कि दिल्ली की आबादी दो करोड़ से ज्यादा है जो कि 11 जिलों में फैली हुई है।

इसे भी पढ़ें-

ये लोग बिल्कुल न लगवाएं वैक्सीन, भारत बायोटेक ने कहा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।